Total Pageviews

Monday, May 31, 2010

पहेली 2 .........!


पहेली 2 के उत्तर देने में इस बार सिंह सदन के सदस्यों का बहुत ही सक्रिय योगदान रहा...... चूँकि पिछली बार पहेली का उत्तर देने में समस्त सदस्य असफल रहे थे........तो इस बार समस्त सदस्यों ने पहेली को बहुत गंभीरता से लिया. अधिकांश उत्तर दाताओं के उत्तर सही रहे ......वैसे यह शिकायत भी आ रही है की पहेली कुछ कठिन है !
हो सकता है, .......... मगर यह मैं जरूर कहूँगा कि थोडा सा दिमाग लगाने पर पहेली का उत्तर स्पष्ट हो जाता है.......!




इस बार की पहेली का उत्तर है.......महेश मौसा सराय वाले ( जालंधर वाले )




अब मैं ज़रा पहेली स्पष्ट कर दूं .......पहला संकेत था......."जहाँ शेख ठहरें, वही मेरा भी ठिकाना है........!" शेख ठहरतें है जहाँ.......ओ...ओ.....ओ....मतलब " सराय शेख" से कोई शख्स है यह.....इसके बाद पहेली आसान हो जाती है.......दूसरा संकेत था...... "मेरा साला कहता है कि मेरी "अंग्रेजी" राइटिंग या मैं खुद पढूं या फिर खुदा.....!" यहाँ अंग्रेजी शब्द को कामा में बंद किया गया था जो उत्तर के लिए "की वर्ड" था......चूँकि महेश मौसा के अलावा और कोई व्यक्ति अंग्रेजी से एम।ए. नहीं है, और उनकी राइटिंग पर कमेन्ट करने का दुस्साहस तो उनके साले अर्थात सिर्फ अपने वैद्य जी ही कर सकते हैं............तो यहाँ भी उत्तर स्पष्ट था.......तीसरे संकेत आने तक की तो जरूरत ही नहीं थी बहरहाल यह भी स्पष्ट कर दूं...की गाज़ियाबाद में एक क़स्बा है मुरादनगर वहीँ के एक हक़ीम जी उनके गुरु हैं, यह बात मुझे तब पता चली जब मैं गाज़ियाबाद में पोस्टेड था......! और अंत में मैं जब चौकी लगाने चल दिया था तो बात एक दम स्पष्ट हो गयी थी.......! चौकी तो सिर्फ महेश मौसा ही लगते है........!



अब आते हैं उत्तर दाताओं पर......कुल 8 उत्तर आये !
पहला उत्तर मिला था टिंकू और संदीप का जो मोबाइल पर था......जो सही था.....!
ब्लॉग पर पहला उत्तर आया पंकज सिंह का जो सही था......!

इस लिए इस पहेली के संयुक्त विजेता हुए टिंकू, पंकज और संदीप !




इनके अलावा अंजू, श्यामू के उत्तर भी सही आये मगर देर से आये सो वे विजेताओं की लिस्ट में शामिल नहीं होंगे.
हैरानी की बात जोनी और पिंटू के उत्तर रहे........जोनी ने तो अपना सर धुन लिया, और पिंटू ने उत्तर के तार गलत जोड़ लिए....!
बहरहाल आपकी सक्रियता और गंभीरता दोनों ने इस पहेली का लक्ष्य हासिल किया.....!
अगले शनिवार को फिर से नयी पहेली हाज़िर होगी .......इन्तिज़ार कीजिये......!

1 comment:

Pushpendra Singh "Pushp" said...

bahiya
man gaye kamal ki paheli rachi
vejetaon ko badhai .....