Total Pageviews

Saturday, May 22, 2010

सिल्वर जुबली सफलता ....एक और पड़ाव



... पर मंजिलें और भी हैं ..


'' ब्लॉग '' की '' सिल्वर जुबली '' पोस्ट पूरी होने पर सबसे पहले तो मेरी ओर से समस्त '' सिंह सदन '' परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं ! इससे बेहतर और क्या हो सकता था कि सिल्वर जुबली पोस्ट भी उसी महान शख्स को समर्पित थी जिसने सिंह सदन परिवार की बाकी सभी उपलब्धियों की तरह इस ब्लॉग की भी नींव डाली .... जी हाँ ....नन अदर देन .... द ग्रेट बड़े भैया ... श्री पवन कुमार !

अप्रैल को ब्लॉग की नींव पड़ी .... और २० मई को सिल्वर जुबली पोस्ट ..... वास्तव में यह एक बड़ी खुशनुमा यात्रा रही है ! इसके माध्यम से अपने दिल की बातें .... अपनों के दिलों तक ...बड़े प्यार और सम्मान के साथ पहुंचाई गयी हैं ! मैं इस माध्यम और सभी सुधी रचनाकारों एवं पाठकों का ह्रदय से
आभार व्यक्त करता हूँ !

..... हर्ष के इस अवसर पर ब्लॉग की सक्रियता और सफलता को लेकर जारी बहस आवश्यक भी है .... और अपरिहार्य भी ! आवश्यक ...इसलिए है कि रचनाधर्मिता का यह मंच मेम्बरान के लिए बेहद जरुरी है और अपरिहार्य ... यों कि बिना आवाज़ किये एक इतिहास रच जा रहा है !

ब्लॉग में दो तत्वों का होना अहम् है - निरंतरता एवं विविधता ! इन दोनों ही जरूरतों की पूर्ति के लिए यह नितांत आवश्यक है कि लेखकों कि संख्या बढे ..... हमारे तरकश में अभी कई तीर हैं .... इन्हें प्रेरित करने .... एवं प्रशिक्षण देने की जरूरत है !

'' सिंह सदन '' स्टेयरिंग कमेटी की कई दौर की ऑन लाइन मीटिंग इस दिशा में एक गंभीर कदम हैं ! .... भैया मेरे और पिंटू के बीच कई बार इस बिंदु पर चर्चा हुयी है ..... और कतिपय ठोस निर्णय लिए गए हैं... यथा -

. लेखकों की संख्या जो अभी मात्र ४ है इसे एक माह के अन्दर बढाकर १० किया जायेगा !

. पहले चरण में नए लेखक होंगे .... भाभी श्रीमती अंजू सिंह ... अनुज श्याम कान्त .... बड़े भाई श्री प्रमोद रत्न ....दिलीप कुमार ..... मामा श्री हरी कृष्ण ..... प्रिया .... ईशी ... एवं माँ श्रीमती शीला देवी !

. इन नए लेखकों को तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए एक '' वर्क शॉप '' का आयोजन किया जायेगा ...इस वर्क शॉप के प्रभारी जाने - माने '' आई. टी. गुरु '' हमारे प्रिय अनुज पुष्पेन्द्र सिंह होंगे !

. लेखकों को सूचना तकनीक के सभी आवश्यक संसाधन एवं जानकारियां नियमित रूप से उपलब्ध कराई जायेंगी !

. सीधे ब्लॉगर होने तक लेखक हस्त लिखित सामग्री भी उपलब्ध कराएँगे !

. बच्चे .. फोटो , कविता , कहानी , पहेली , चित्र भेजेंगे !

. '' पहेली प्रतियोगिता '' शुरू हो ही चुकी है ... कुछ और नई ज्ञान वर्धक मनोरंजक प्रस्तुतियां इसी माह से पोस्ट की जायेंगी !

. सिंह सदन के सभी सदस्य अपनी कामकाजी या सामाजिक - पारिवारिक यात्राओं को ''ट्रेव्लोग'' के रूप में लिखकर पेश करेंगे ! इन्हें शामिल करने से ब्लॉग में विविधता एवं नवीनता आएगी !

. '' बिग बॉस '' की भूमिका अति वांछनीय है .... उनके निर्देश समय - समय पर पारित होंगे .... इससे ब्लॉग और धारदार बनेगा !

१० . प्रत्येक माह सर्वश्रेष्ठ लेखकों - रचनाकारों को सम्मानित किया जायेगा !

११ . सिल्वर जुबली समारोह '' सिंह सदन- २ '' में आयाजित किया जाएगा !

१२ . '' फोटो गैलरी '' तैयार करने का दायित्व जोनी एवं पुष्पेन्द्र पर होगा ..... दो सप्ताह के अन्दर ये फोटो गैलरी लोंच की जाएगी !

१३ . पुष्पेन्द्र सिंह महीने वार महत्वपूर्ण तिथियों की सूची बनाकर एक सप्ताह के अन्दर पोस्ट करेंगे .... जिसमे सभी सदस्यों की जन्म तिथि ....विवाह तिथि अन्य उपलब्धियों का तिथि बार ब्यौरा होगा ताकि घटनाओं व शख्सियतों पर समयानुकूल पोस्ट प्रकाशित की जा सकें !

पुन: आप सभी प्रियजनों को '' सिल्वर जुबली '' पोस्ट पूरी होने पर ढेरों बधाइयाँ !!

* * * * * PANKAJ K. SINGH

2 comments:

SINGHSADAN said...

पंकज
आपसे एक दम सहमत......और वैसे भी असहमति का कोई बिंदु आपने छोड़ा भी नहीं ...! लेखकों की संख्या वृद्धि, कमेन्ट करने की अनिवार्यता, यात्रा वृतांत प्रस्तुति, पहेली, बच्चों की फुलवारी , तारीखवार जन्मदिन- वैवाहिक वर्ष गांठ जैसे तत्व ब्लॉग पर जुड़ना जरूरी है. सिल्वर जुबिली लेख मुझ पर था ......पता ही नहीं चला......! सम्मान देने के लिए आभार....यही कहूँगा कि "नेह जो तुमने दिया है ,मैं उसी में जल रहा हूँ" ! गोल्डेन जुबली का जलसा जोरदार होना चाहिए......उत्सव तो तब होगा जब अगले वर्ष जनवरी में इस ब्लॉग पर प्रकाशित लेखों की "स्मारिका" पंकज के संपादकत्व में लॉन्च होगी.
शेष शुभ......
तुम्हारा
पकु

psingh said...

भइया बहुत अच्छे बिचार प्रस्तुत किये आपने
हर पहलु से अवगत कराया
सिल्वर जुबली पर बहुत बहुत बधाई ...............
और आप के चरणों में मेरा प्रणाम
उप संपादक - पुष्पेन्द्र सिंह