Total Pageviews

Saturday, March 24, 2012

SINGH SADAN --- ANOTHER GREAT ACHIEVEMENT...


प्रशासनिक एकेडमी  में ट्रेनिंग सफलता पूर्वक संपन्न.....

एक नायक का उभार .....

प्रिय अनुज श्यामू की लखनऊ ट्रेनिंग सफलता पूर्वक संपन्न हो गयी है अब प्रिय श्याम कान्त उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा के एक जिम्मेदार अफसर बन गए हैं ! इस गौरव शाली उपलब्धि पर उन्हें भी बधाई और सिंह सदन को भी हार्दिक बधाई ! मेरे नज़रिए से प्रिय अनुज श्यामू की लखनऊ ट्रेनिंग ने कुछ बड़े ही महत्त्व पूर्ण नए आयाम जोड़ दिए हैं जिनकी विवेचना आज आवश्यक भी हो गयी है ...और अपरिहार्य भी !

प्रशासनिक एकेडमी  में सफलता पूर्वक संपन्न ट्रेनिंग से सिंह सदन और श्यामू को क्या हासिल हुआ  और क्या पता चला  .... आइये इस पर भी एक नज़र डालते हैं ----

1.अब श्याम कान्त एक अधिक अनुभवी और गंभीर अफसर बन गए हैं !

2. श्यामू ने प्रशासनिक एकेडमी  में जिस खूबी से साथी अधिकारीयों के साथ दोस्ताना  रिश्ते बनाये और उन्हें क्रिएटिव कार्यों के लिए प्रेरित किया उससे उनकी न्रेतत्व क्षमता का पता चलता है !

3. अब हम लगभग निश्चिंत हो गए हैं क्योंकि हमें लग रहा है की श्यामू ने अपने दायित्वों और काम को भली भांति समझ लिया है !

4. श्यामू ने ट्रेनिंग में काफी परिश्रम किया है जिससे पता चलता है की वे काफी मेहनती हैं और उद्यमी , कर्मठ अफसर का सर्वत्र सम्मान होता है !

5. ट्रेनिंग में श्यामू ने काफी अच्छा टाइम मेनेजमेंट किया इससे पता चलता है की वे समय की क़द्र करते हैं ... जो समय की क़द्र  करते हैं समय भी उनकी ही क़द्र करता है !

6. श्यामू का वित्तीय प्रबंधन भी अच्छा रहा है वे किफायती हैं और फालतू खर्चे नहीं करते ! उनकी यह अच्छी आदत उन्हें जीवन भर संतुष्ट रखेगी !

7. उन्होंने छोटे होते हुए भी अपनी जिम्मेदारियों का उचित निर्वहन किया है जिससे उनका गौरव बढ़ा है !

8. वे एक दरिया दिल और दयावान इंसान हैं अपने से छोटों और जरुरत मंदों के लिए वे खुल कर मदद करते हैं !

9. श्यामू एक भावुक पारिवारिक व्यक्ति हैं और अपनों और  दूसरों की चिंता करते हैं !

10. वे एक जिज्ञासु अफसर हैं और नयी चीज़ों को सीखते रहते हैं इससे  वे  भविष्य में एक प्रगतिशील पुलिस अफसर के रूप में जाने जायेंगे !

11. श्यामू ने अपने हर क्षण का सदुपयोग किया है ! तमाम व्यस्तताओं के बावजूद वे पुष्पेन्द्र " पुष्प " से लगातार मिलते रहे इससे न केवल उनकी थकान कम हुयी, हम भी निश्चिन्त रहे ! दोनों भाइयों के स्नेह और प्रेम ने हमें बहुत हर्षित किया है ! दोनों ही इसके लिए बधाई के पात्र हैं ! इससे सिंह सदन के सम्मान और शक्ति में इजाफा हुआ है !
                                          आगे के पड़ाव के लिए श्यामू मुरादाबाद रवाना हो गए हैं ! हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं की उन्हें प्रगति , मूल्यों , संस्कारों और यश के अभूतपूर्व सोपान उपलब्ध हों !


***** PANKAJ K. SINGH  

2 comments:

Pushpendra Singh "Pushp" said...

भैया बहुत ही सुंदर लिखा
श्यामू मे ये सारे गुण उपलब्ध है
हम उम्मीद करते है की भविष्य मे वे एक अच्छे इंसान बन कर उंभरेंगे |


प्राणम स्वीकारें

Anonymous said...

सही और बेबाक विश्लेषण के लिए. अच्छा इंसान, इमानदार - कर्तव्यनिष्ठ अधिकारी और सह्रदय व्यक्तित्व यह कोम्बिनेसन मुश्किल है मगर उम्मीद है श्यामकांत इसे करके दिखायेंगे.

PK