Total Pageviews

Monday, January 2, 2012

सम्पादकीय

बेहतरीन रहा वर्ष २०११ ...

 प्रियजनों....
               नव वर्ष की पावन बेला पर मैं आप सभी को सच्चे मन से और दिल की गहराइयों से हार्दिक बधाई देता हूँ ! मैं वर्ष २०११ को सिंह सदन के लिए एक बेहतरीन वर्ष की संज्ञा दूंगा क्योंकि इस वर्ष हमें कई खुशियाँ मिली ... कई उपलब्धियां  मिली !
....... भैया नॉएडा में C.D.O.के पद  पर आसीन हुए ... तो श्यामू पुलिस ट्रेनिंग के लिए अकादमी पहुँच गए ! जोनी का काम काफी अच्छा रहा .....सिवाय उनके आर्थिक मामलों पर अपनाये  गए निंदाजनक घोर गैर जिम्मेदार रवैये के !
          माता श्री ने बेहद कुशलता और समर्पण भाव के साथ अपने सभी दायित्वों को बढ़ -चढ़ कर निभाया ! सबसे बड़ी गौरव की बात रही सिंह सदन के हेड क्वार्टर की नयी फिनिशिंग जिसे की मैं स्वयं अब तक अपनी आँखों से नहीं देख पाया हूँ ! आशा है काम अच्छा हुआ होगा !
                           सिंह सदन के नौजवानों ने पहले १४ जनवरी को लगातार चौथे वर्ष  ''निर्धनों में कम्बल वितरण'' का बेहतरीन कार्यक्रम सफलता पूर्वक आयोजित  किया ! फिर १० अप्रैल को एतिहासिक रिकार्डतोड़ ''इंटर नेशनल मुशायरा'' आयोजित कर सिंह सदन का नाम अमर कर दिया !
                 शेरू, लीची और इशिका तेज़ी  से सिंह सदन के बेटन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं ! मेरे लिए ये अच्छा अवसर रहा की हम दोनों भाइयों को एक साथ नॉएडा में कार्य करने का अवसर मिला... कुछ ऐसा ही बेहतरीन संयोग पूर्वांचल में भी बन गया था ! आशा है परमात्मा की ऐसी ही कृपा आगे भी बनी रहेगी !
                   मेरे लिए नॉएडा में कार्य करने का अनुभव काफी सुखद रहा है !यहाँ अधिकारीयों- कर्मचारियों की एक अच्छी टीम मुझे मिली !
              निजी तौर पर मैं इस वर्ष भैया ,माताश्री ,इशिका,निक्की  और पिंटू से सर्वाधिक संतुष्ट रहा हूँ !इन सभी में जिम्मेदारी का जबरदस्त भाव है ! मेधा ,संस्कार, चिंतन , परिश्रम और जवाबदेही के दुर्लभ समन्वय वाले ये पांचो  ही मेरे अति प्रिय हैं ...और इनमे विजेताओं के सारे गुण मौजूद हैं !
             
Comprehensive Development Index ....  

                 मैंने वर्ष १९९६ में एक comprehensive Development  index बनाया  था ! यह इंडेक्स किसी भी व्यक्ति या समुदाय की उपलब्धियों को रेखांकित करने के बिलकुल सटीक है!
                  वर्ष १९९६ में comprehensive Development index के  अनुसार सिंह सदन की ग्रोस  रेटिंग तब 0.५३% थी... जो वर्ष २०११ के समापन तक अब 8.७९ % है !
                धीरे- धीरे ही सही सिंह सदन की प्रगति की रफ़्तार जारी है... और वर्तमान में comprehensive Development  index के  अनुसार सिंह सदन की विकास दर 0.68 %वार्षिक है ! जो २०१२ में कुछ बेहतर होगी !
                             इस  comprehensive Development   index  पर अगले अंक में विस्तार पूर्वक चर्चा करूँगा ! इसके आधार क्या हैं ....कैसे इससे हम किसी भी व्यक्ति या समुदाय की उपलब्धियों को रेखांकित कर सकते हैं ...आदि -आदि !
                 पुन: नव वर्ष की बधाइयों और जल्द  फिर मिलने के वादे के  साथ ही आपसे विदा लेते हैं !
जय सिंह सदन ! जय भारत !!

***** PANKAJ K. SINGH(EDITOR,CPTR)               

2 comments:

psingh said...

बहुत अच्छा लिखा ....... भैया
ये वर्ष वास्तव में हर द्रष्टि से अच्छा गुजरा
इस वर्ष को अलविदा कहने का मन नहीं कर रहा
नया वर्ष स्टार्ट हो गया है इसी उम्मीद के साथ की ये भी अच्छा जाएगा निकल पड़े है वर्ष २०१२ के सफ़र पर
प्रणाम ................. स्वीकारें

Anonymous said...

का गणितीय कैल्कुलेसन वाकई सर खपाऊ है..... ! मगर जो भी है सो अच्छा है...... समीकरण तो नहीं पता मगर मोती बुद्धि के मुताबिक कह सकता हूँ कि कैल्कुलेसनआसान नहीं....!

PK